हार्दिक पांड्या की जिबनी | Hardik pandya biography in hindi | Bio-type

 हिमांशु पांड्या एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान उप-कप्तान हैं। एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर जो दाएं हाथ से तेज-मध्यम गेंदें भी कर सकता है, पंड्या ने सभी 3 प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह वर्तमान में घरेलू क्रिकेट में बड़ौदा क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात टाइटन्स के कप्तान हैं, जिसके नेतृत्व में उन्होंने 2022 संस्करण में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता। उनके बड़े भाई क्रुणाल पांड्या भी एक पेशेवर क्रिकेटर हैं।

पंड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को सूरत, गुजरात में हुआ था। उनके पिता, हिमांशु पांड्या, सूरत में एक छोटी कार वित्त व्यवसाय चलाते थे, जिसे उन्होंने बंद कर दिया और वड़ोदरा चले गए जब हार्दिक अपने बेटों को बेहतर क्रिकेट प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करने के लिए पांच वर्ष के थे। हिमांशु पंड्या वडोदरा में लोन एजेंट के तौर पर काम करता था। उन्होंने अपने दो बेटों को वड़ोदरा में किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी में नामांकित किया।

पंड्या ने 2013 में बड़ौदा के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2016 में भारत के लिए अपना ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) और उसी वर्ष अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) पदार्पण किया। उन्होंने 2017 में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

पांड्या एक बहुमुखी क्रिकेटर हैं जो मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं और मध्यम गति से गेंदबाजी कर सकते हैं। वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली और छक्के मारने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वह एक अच्छे क्षेत्ररक्षक भी हैं, और उन्होंने अपने करियर में कुछ महत्वपूर्ण कैच लपके हैं।

पांड्या हाल के वर्षों में भारतीय टीम के प्रमुख सदस्य रहे हैं। वह T20I और ODI दोनों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, और उन्होंने टेस्ट में भी कुछ मूल्यवान योगदान दिया है। उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है, और उनसे आने वाले कई वर्षों तक भारतीय टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

पांड्या अपने क्रिकेट करियर के अलावा भारत में भी एक लोकप्रिय हस्ती हैं। वह कई रियलिटी टीवी शो में नज़र आ चुके हैं, और उन्होंने कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी अभिनय किया है। वह सोशल मीडिया पर एक लोकप्रिय हस्ती हैं और ट्विटर पर उनके 20 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

पांड्या शादीशुदा हैं। उन्होंने 2020 में सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टेनकोविक से शादी की। उनका अगस्त्य नाम का एक बेटा है, जिसका जन्म 2020 में हुआ था।

पंड्या भारत में कई युवा क्रिकेटरों के लिए एक आदर्श हैं। वह उनकी प्रतिभा, उनकी कड़ी मेहनत और उनकी सफलता के कारण उनके लिए एक प्रेरणा हैं। वह एक सच्चे चैंपियन हैं, और आने वाले वर्षों में वह निश्चित रूप से कई और महान उपलब्धियां हासिल करेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom