सनी देओल की जीवनी | Sunny Deol biography in hindi | Bio-type


सनी देओल (जन्म अजय सिंह देओल; 19 अक्टूबर 1956) एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्देशक, निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने 100 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया है और एक गुस्सैल एक्शन हीरो की छवि अर्जित की है। उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में कई सफल फिल्मों में अभिनय किया और उन्हें उस समय के शीर्ष सितारों में से एक माना जाता है। देओल ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं।

देओल का जन्म अजय सिंह देओल के रूप में 19 अक्टूबर 1956 को भारत के पंजाब के साहनेवाल गाँव में एक पंजाबी जाट परिवार में बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के यहाँ हुआ था। उनका एक छोटा भाई बॉबी देओल और दो बहनें विजयता और अजिता हैं जो कैलिफोर्निया में बसी हैं। हेमा मालिनी उनकी सौतेली मां हैं। अभिनेत्री ईशा देओल और अहाना देओल उनकी सौतेली बहनें हैं। उनके चचेरे भाई अभय देओल भी एक अभिनेता हैं।

देओल ने राहुल रवैल द्वारा निर्देशित अपने पिता के प्रोडक्शन बेताब (1983) में अभिनय की शुरुआत की , जो एक व्यावसायिक सफलता थी। इसके बाद अर्जुन (1985), सल्तनत (1986) और डकैत (1987) सहित उस दशक की कुछ अन्य फिल्मों में कई भूमिकाएँ निभाईं। 1989 में, त्रिदेव में एक पुलिस अधिकारी के रूप में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया और वे चालबाज़ में भी दिखाई दिए; दोनों ही साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली शीर्ष 5 फिल्मों में शामिल थीं। देओल अपने पिता की अन्य प्रस्तुतियों घायल में एक मुक्केबाज की मुख्य भूमिका में दिखाई दिए, जिसका निर्देशन नवोदित राजकुमार संतोषी ने किया था, जो साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

देओल की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में दामिनी (1993), डर (1993), सोल्जर (1998), गदर: एक प्रेम कथा (2001), अपने (2007) और सिंह साब द ग्रेट (2013) शामिल हैं। उन्होंने दो फिल्मों, अपने (2007) और पोस्टर बॉयज़ (2017) का भी निर्देशन किया है।

देओल घायल (1991) और दामिनी (1993) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं। उन्होंने घायल (1991) और दामिनी (1993) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के दो फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं।

देओल भारतीय सिनेमा में एक लोकप्रिय हस्ती हैं और उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। वह अपने दमदार लुक्स और एक्शन से भरपूर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। वह एक सम्मानित अभिनेता भी हैं और उन्होंने अपने करियर में कुछ यादगार प्रदर्शन किए हैं।

2019 में, देओल को पंजाब के गुरदासपुर से संसद सदस्य के रूप में चुना गया था। वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्य हैं।

देओल की शादी पूजा देओल से हुई है और उनके दो बेटे करण देओल और राजवीर देओल हैं। उनके बेटे भी अभिनेता हैं।
सनी देओल एक प्रतिभाशाली अभिनेता और एक सफल राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय सिनेमा में एक लोकप्रिय हस्ती हैं और उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। आने वाले कई सालों तक वह दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom