सुशांत सिंह राजपूत जीवनी | shushant Singh Rajput biography | Bio-type


सुशांत सिंह राजपूत (21 जनवरी 1986 - 14 जून 2020) एक भारतीय अभिनेता थे जो हिंदी सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते थे । उन्होंने कई व्यावसायिक रूप से सफल हिंदी फिल्मों जैसे एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, केदारनाथ  और छिछोरे  में अभिनय किया। फिल्म उद्योग में उनके योगदान के कारण , उन्हें एक स्क्रीन पुरस्कार मिला और उन्हें तीन अवसरों पर फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया। वह 2017 के बाद से फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 की सूची में दो बार दिखाई दिए ।

राजपूत ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में अपने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम को छोड़ने और मुंबई में थिएटर उद्योग में प्रवेश करने के बाद की । उन्होंने हिंदी टेलीविजन धारावाहिकों में काम करना शुरू किया , उनका पहला शो रोमांटिक ड्रामा किस देश में है मेरा दिल (2008) था, इसके बाद सोप ओपेरा पवित्र रिश्ता (2009-2011) में मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने फिल्म रूपांतरण काई पो चे! (2013) जो एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता बन गई। उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी शुद्ध देसी रोमांस (2013) में एक पर्यटक गाइड के रूप में और एक्शन थ्रिलर में टाइटैनिक जासूस के रूप में अपनी अभिनीत भूमिकाओं के साथ काम किया।जासूस ब्योमकेश बख्शी! (2015)।
राजपूत ने पुनर्जन्म नाटक राब्ता (2017), ऐतिहासिक नाटक सोनचिरैया (2019) और एक्शन थ्रिलर ड्राइव (2019) जैसी कई अन्य फिल्मों में भी अभिनय किया । उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज़ व्यंग्य पीके (2014) में सहायक भूमिका के साथ आई, और महेंद्र सिंह धोनी की स्पोर्ट्स बायोपिक में टाइटुलर भूमिका से । बाद में अपने प्रदर्शन के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन प्राप्त किया और मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में विजेता नामांकन बन गया । अभिनय के अलावा, वह एक गैर-लाभकारी संगठन के संस्थापक थेऔर एक तकनीकी स्टार्टअप के सह-संस्थापक के रूप में श्रेय दिया गया है।
जून 2020 में 34 साल की उम्र में मुंबई के बांद्रा में अपने घर में राजपूत ने आत्महत्या कर ली । उनकी मौत को लेकर कई तरह के विवाद हुए। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने दावा किया कि राजपूत 2018 से ड्रग्स प्राप्त करने के लिए विभिन्न लोगों का इस्तेमाल कर रहे थे और उनके खिलाफ अपहरण के आरोप दायर किए। उनकी पूर्व प्रेमिका के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप दायर किए गए थे, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने उनकी बहन प्रियंका के खिलाफ एक मामले को खारिज करने से इनकार कर दिया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसने उन्हें उचित चिकित्सा परामर्श के बिना, एक जाली नुस्खे का उपयोग करके, उन्हें अवसाद-रोधी दवाएं दी थीं। उनकी आखिरी फिल्म दिल बेचारा (2020) मरणोपरांत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom