शिल्पा शेट्टी की जीवनी | Shilpa Shetty biography in Hindi | BIO TYPE

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल, व्यवसायी और लेखिका हैं। वह हिंदी फिल्म उद्योग में सबसे लोकप्रिय और सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं।

शेट्टी का जन्म 8 जून 1975 को मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उन्होंने 1993 की थ्रिलर बाजीगर में अपनी फिल्म की शुरुआत की, जिसने उन्हें दो फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया। इसके बाद उन्होंने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994), जुड़वा (1997) और धड़कन (2000) जैसी फिल्मों में भूमिकाएँ निभाईं।

2001 में, शेट्टी ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म इंडियन में अभिनय किया, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने परदेस (2001), हमराज़ (2002) और फिर मिलेंगे (2004) जैसी सफल फ़िल्मों में भी अभिनय किया।

शेट्टी अपने फिल्मी करियर के अलावा एक सफल मॉडल और बिजनेसवुमन भी रही हैं। उसने पेप्सी, गार्नियर और एलजी सहित कई ब्रांडों का समर्थन किया है। वह फिटनेस चेन Sssshhh…Fit की भी मालकिन हैं।

2007 में, शेट्टी ने यूके के रियलिटी शो सेलेब्रिटी बिग ब्रदर के पांचवें सीज़न में भाग लिया। वह शो में भाग लेने वाली पहली भारतीय बनीं, और वह जल्दी ही प्रशंसकों की पसंदीदा बन गईं। अंततः उन्हें शो की विजेता का ताज पहनाया गया, जिसने भारत और दुनिया भर में उनकी लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद की।

शेट्टी कई धर्मार्थ कारणों में भी शामिल रहे हैं। वह शिल्पा शेट्टी फाउंडेशन की संस्थापक हैं, जो भारत में बच्चों के बीच शिक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काम करती है। वह यूनिसेफ सद्भावना राजदूत भी हैं।

शेट्टी ने बिजनेसमैन राज कुंद्रा से शादी की है। उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी।

शेट्टी भारत की सबसे सफल और लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह कई महिलाओं के लिए एक आदर्श हैं, और वह अपनी सुंदरता, अपनी फिटनेस और अपने धर्मार्थ कार्यों के लिए जानी जाती हैं।
यहां उनकी कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां हैं:

फिल्म इंडियन (2001) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता
GR8 के लिए ITA अवार्ड जीता! अचीवर लॉरेल (2007)
बेस्ट न्यू एंकर फीमेल (2008) के लिए Tellychakkar.com का न्यू टैलेंट अवार्ड जीता
बाजीगर (1993) में उनके प्रदर्शन के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित
फिल्म धड़कन (2000) के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का जी सिने पुरस्कार जीता
बॉलीवुड मूवी अवार्ड जीता - फिल्म फिर मिलेंगे (2004) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
शेट्टी भारत में एक प्रसिद्ध और सम्मानित व्यक्ति हैं। वह एक सफल अभिनेत्री, व्यवसायी और परोपकारी हैं। वह कई लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं, और वह निश्चित रूप से भविष्य में महान चीजें हासिल करना जारी रखेंगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom