सारा अली खान की जीवनी | Sara Ali Khan biography in hindi | Bio-type

अली खान ( जन्म 12 अगस्त 1995) एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। पटौदी परिवार में जन्मी, वह अभिनेता अमृता सिंह और सैफ अली खान की बेटी हैं। कोलंबिया विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक करने के बाद, खान ने 2018 में रोमांटिक ड्रामा केदारनाथ और एक्शन कॉमेडी सिम्बा के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। दोनों फिल्में व्यावसायिक रूप से सफल रहीं, और पहली ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार अर्जित किया।

खान का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनके नाना इफ्तिखार अली खान पटौदी थे, जो पटौदी के अंतिम नवाब थे, और उनकी धर्मपत्नी शर्मिला टैगोर थीं, जो एक अनुभवी अभिनेत्री थीं। उनके नाना सरदार शिविंदर सिंह विर्क थे, जो एक व्यवसायी थे, और उनकी नानी रुखसाना सुल्ताना थीं, जो एक सोशलाइट थीं। उनका एक छोटा भाई इब्राहिम अली खान है।

खान की शिक्षा मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में हुई थी। हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद, उन्होंने न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहाँ उन्होंने इतिहास और राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया। उसने 2016 में कोलंबिया से स्नातक किया।

कोलंबिया से स्नातक होने के बाद, खान भारत लौट आए और अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत के साथ 2018 की फिल्म केदारनाथ से अपनी शुरुआत की। फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी, और आलोचकों द्वारा खान के प्रदर्शन की प्रशंसा की गई थी। उन्होंने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

खान की दूसरी फिल्म, सिम्बा, 2018 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी, और आलोचकों द्वारा खान के प्रदर्शन की फिर से प्रशंसा की गई। उन्होंने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

खान ने तब से लव आज कल (2020), कुली नंबर 1 (2020), और अतरंगी रे (2021) सहित कई अन्य फिल्मों में अभिनय किया है। वह आज बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं।

खान अपने मुखर व्यक्तित्व और अपनी बुद्धि के लिए जाने जाते हैं। वह एक सोशल मीडिया स्टार भी हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 30 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह महिला सशक्तिकरण और पशु अधिकारों सहित विभिन्न कारणों के लिए एक सक्रिय वकील हैं।

खान बॉलीवुड में एक उभरता हुआ सितारा है और उनका एक लंबा और सफल करियर होना निश्चित है। वह एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, जिनका भविष्य उज्ज्वल है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom