ईशान किशन की जीवनी | ishan kishan biography in Hindi | BIO TYPE


इशान किशन (जन्म 18 जुलाई 1998) एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। उन्होंने मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। वह घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए खेलते हैं। वह 2016 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के कप्तान थे।

किशन का जन्म पटना, बिहार, भारत में हुआ था। उनके पिता प्रणव कुमार पांडेय पेशे से एक बिल्डर हैं। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच पंजीकरण के मुद्दों के कारण, इशान ने पड़ोसी राज्य झारखंड के लिए खेलना शुरू किया।

किशन ने छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और वह झारखंड राज्य की अंडर-16 और अंडर-19 टीमों का हिस्सा थे। उन्होंने 2014-15 रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 2016 में उन्हें आईपीएल नीलामी में गुजरात लायंस ने खरीदा था। उन्होंने 2016 में आईपीएल में पदार्पण किया था और तब से टूर्नामेंट में सबसे लगातार बल्लेबाजों में से एक बन गए हैं।

2021 में, किशन का आईपीएल में ब्रेकआउट सीजन था। उन्होंने 14 मैचों में 36.14 की औसत से 516 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्हें टूर्नामेंट का इमर्जिंग प्लेयर नामित किया गया था।

किशन ने मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपनी पहली पारी में 56 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने तब से भारत के लिए 10 एकदिवसीय और 13 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें क्रमशः 363 रन और 424 रन बनाए हैं।

किशन दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं। वह गेंद का अच्छा टाइमर है और मैदान के सभी क्षेत्रों में रन बनाने की क्षमता रखता है। वह एक अच्छे क्षेत्ररक्षक भी हैं और क्षेत्र में टीम के लिए एक संपत्ति हैं।

किशन भारतीय क्रिकेट में एक उभरता हुआ सितारा है और देश के सबसे होनहार बल्लेबाजों में से एक है। उनके पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बनने की क्षमता है और आने वाले वर्षों में भारत के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी बनना निश्चित है।

इशान किशन की कुछ प्रमुख उपलब्धियां इस प्रकार हैं:

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, आईपीएल 2021
मैन ऑफ द मैच, भारत बनाम इंग्लैंड, पहला वनडे, मार्च 2021
दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी, आईपीएल 2021
अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2016 में भारतीय टीम के कप्तान
किशन एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज है जिसका भविष्य उज्ज्वल है। वह आने वाले कई वर्षों तक दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए निश्चित हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom