राधा किशन दमानी का जीवन परिचय हिंदी में | radhakishan damani biography in hindi | Bio-type

राधाकिशन दमानी एक भारतीय उद्यमी, निवेशक और रिटेल चेन DMart के संस्थापक हैं। उनका जन्म 15 मार्च, 1954 को बीकानेर, राजस्थान, भारत में हुआ था, और उन्हें उनके चतुर व्यापार कौशल और निवेश रणनीतियों के लिए जाना जाता है।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:
राधाकिशन दमानी का जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था और वे मुंबई, भारत में पले-बढ़े। उन्होंने अपने परिवार के बॉल बेयरिंग व्यवसाय में शामिल होने के लिए कॉलेज छोड़ दिया। हालाँकि, उन्हें जल्द ही एहसास हो गया कि उन्हें शेयर बाजार का शौक है और उन्होंने शेयरों में निवेश करना शुरू कर दिया।

पेशेवर कैरियर:
राधाकिशन दमानी ने 1980 के दशक में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में एक व्यापारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। अपनी तेज निवेश रणनीतियों और स्टॉक चुनने में विशेषज्ञता के कारण वह जल्द ही शेयर बाजार में एक जाना-पहचाना नाम बन गए।

1999 में, राधाकिशन दमानी ने मुंबई में एकल स्टोर के साथ अपना खुदरा उद्यम डीमार्ट शुरू किया। DMart रिटेल स्टोर्स की एक श्रृंखला है जो किराने का सामान, घरेलू सामान और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला सस्ती कीमतों पर प्रदान करती है। व्यवसाय तेजी से बढ़ा, और DMart अब भारत की सबसे बड़ी खुदरा श्रृंखलाओं में से एक है, जिसके देश भर में 220 से अधिक स्टोर हैं।

राधाकिशन दमानी DMart की मूल कंपनी, Avenue Supermarts Limited के संस्थापक भी हैं, जो 2017 में सार्वजनिक हुई थी। कंपनी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को 100 से अधिक बार ओवरसब्सक्राइब किया गया था, जिससे यह इतिहास के सबसे सफल IPO में से एक बन गया। भारतीय शेयर बाजार की।

डीमार्ट के अलावा, राधाकिशन दमानी ने कई अन्य व्यवसायों में भी निवेश किया है, जिसमें वीएसटी इंडस्ट्रीज, एक तंबाकू कंपनी और इंडिया सीमेंट्स, एक सीमेंट निर्माता शामिल हैं।



पुरस्कार और मान्यताएँ:
राधाकिशन दमानी को व्यापार जगत में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। 2020 में, उन्हें फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 15.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ भारत में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में नामित किया गया था। उन्हें 2019 में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स में एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर भी नामित किया गया था। 2020 में, उन्हें इंडिया रिटेल फोरम में रिटेल आइकन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

व्यक्तिगत जीवन:
राधाकिशन दमानी शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं। वह अपने लो प्रोफाइल के लिए जाने जाते हैं और मीडिया की सुर्खियों से दूर रहते हैं। वह अपने परोपकारी कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं और उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा सहित कई धर्मार्थ कार्यों के लिए दान दिया है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रतन टाटा का जीवन परिचय हिंदी में | biography of ratan Tata in hindi | Full details | tatagroup | Type-bio

गौतम अदानी का जीवन परिचय हिंदी में | goutam adani biography in hindi | जन्म | पत्नी | बच्चे Facts kingdom